अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय - An Overview

Wiki Article



अच्छी नींद आने के लिए नियमित रूप से एक ही समय पर सोना और जागना सबसे बढ़िया उपाय है.

अब इसमें स्वाद के लिए शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

एक्यूट इंसोमनिया : अनिद्रा की यह स्थिति कुछ दिनों या कुछ हफ्तों तक परेशान कर सकती है। यह अनिद्रा का आम प्रकार है, जो काम या पारिवारिक दवाब के कारण हो सकता है।

लौंग के इस्तेमाल से आपको दांतों के दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है। लौंग का उपयोग गर्म मसाले के रूप में किया जाता है। दांतों का दर्द होने पर आप लौंग की कली को दर्द वाले दांतों के बीच में दबा लें। इसे चूसते रहें। इससे दांतों का दर्द और झनझनाहट दोनों दूर हो जाएगी।

जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार से अनिद्रा (नींद न आना) के कई मामलों का अच्छी तरह से इलाज किया जा सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए हर्बल चाय, गर्म दूध और खसखस ​​को आजमाया जा सकता है।

#१ रात को सोने एवं सुबह जागने का समय निर्धारित करें तथा उसी समय का नियमित पालन करें।

स्वास्थ अगर आपकी बेटी के शुरू होने वाले हैं पीरियड्स? तो उसे…

नीचे दिए गए स्टेप्स को अपनाकर आप अनिद्रा को भगा सकते हैं।

अनिद्रा को उसके होने के कारण आधार पर तीन प्रकार में वर्गीकृत किया जाता है – प्राथमिक अनिद्रा, माध्यमिक अनिद्रा, अस्थायी या क्षणिक अनिद्रा

पुरानी(क्रोनिक) अनिद्रा: इसे सप्ताह में कम से Source कम तीन दिन या कम से कम एक महीने तक चलने वाली, नींद की समस्या के रूप में परिभाषित किया गया है। प्राइमरी और सेकेंडरी क्रोनिक अनिद्रा ऐसे प्रकार हैं जहां पहली वाली को इडियोपैथिक कहा जाता है। सेकेंडरी या को-मॉर्बिड अनिद्रा के कारण समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, चिंता, दवाएं जैसे कीमोथेरेपी ड्रग्स, एंटी-डिप्रेसेंट, कैफीन या अन्य दवाओं का उपयोग, लाइफ स्टाइल कारक जैसे जेट लैग, नाईट शिफ्ट्स, झपकी लेना।

फिर पानी को ठंडा करें और छानकर एक कप में डालकर पिएं। बाकी बचे हुए काढ़े को फ्रिज में स्टोर कर लें।

लाइफस्टाइल अगर आप भी जा रहे है बिज़नेस ट्रिप पर तो रखें…

एक पैशन फ्लावर टी बैग (बाजार या ऑनलाइन उपलब्ध)

अनिद्रा (नींद न आना) एक नींद का डिसऑर्डर है जिससे प्रभावित व्यक्ति के लिए सोना कठिन हो जाता है, या वो सोता रहता है या इसकी वजह से आप बहुत जल्दी-जल्दी जागते हैं। एक बार जागने के बाद अनिद्रा के कारण आपके लिए वापस सोना भी मुश्किल हो जाता है। यह डिसऑर्डर आपको पूरे दिन थका देता है और आपकी एनर्जी के स्तर, स्वास्थ्य, मूड, कार्य प्रदर्शन और जीवन की गुणवत्ता को खत्म कर देता है।

Report this wiki page